वॉट्सएप ने भारत में शरू की पेमेंट सर्विस, मैसेज जितना ही आसान होगा पैसे का लेन-देन

WhatsApp's payment service in India, the easier the transaction of money, the easier the message will be

वॉट्सएप ने भारत में शरू की पेमेंट सर्विस, मैसेज जितना ही आसान होगा पैसे का लेन-देन
रिपोर्ट। CTN भारत, न्यू दिल्ली

वॉट्सएप ने भारत में शरू की पेमेंट सर्विस, मैसेज जितना ही आसान होगा पैसे का लेन-देन

 

नई दिल्ली। वॉट्सऐप ने आज से भारत में अपनी पेमेंट सर्विस की शुरुआत कर दी है। कंपनी ने आज घोषणा की है कि वह अब भारत में अपने 2 करोड़ से अधिक यूजर्स के लिए लाइव हो गया है। वॉट्सऐप की इस पहल के बाद अब आप अपने परिवार, दोस्तों या किसी अन्य से चैट करने के साथ-साथ पैसों का लेनदेन भी कर सकते हैं।

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने करीब दो साल के इंतजार के बाद फेसबुक के स्वामित्व वाली वॉट्सऐप पेमेंट सेवा को शुरू करने की मंजूरी दी थी। NPCI से मंजूरी मिलने के बाद फेसबुक के CEO मार्क जकरबर्ग ने एक वीडियो बयान जारी कर कहा था कि वॉट्सऐप की पेमेंट सर्विस 10 क्षेत्रीय भाषाओं के वॉट्सऐप वर्जन में उपलब्ध होगी। उन्होंने यह भी बताया कि वॉट्सऐप के जरिए पेमेंट करने पर किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं वसूला जाएगा। 

मैसेजिंग एप का कहना है कि लोग वॉट्सऐप पे के जरिए सुरक्षित रूप से परिवार के किसी सदस्य को पैसे भेज सकते हैं या नकदी का लेनदेन किये बिना और स्थानीय बैंक में जाए बिना दूर रहकर भी वस्तुओं की कीमतें साझा कर सकते हैं। इस ऐप पर पेमेंट्स की सुविधा गूगल पे, फोन पे, भीम और अन्य बैंक ऐप्स की तरह ही यूपीआई (UPI) पर कार्य करती है। यानि आपको वॉट्सऐप के वॉलेट में पैसा रखने की जरूरत नहीं है। आप अपने बैंक अकाउंट से सीधे पेमेंट कर सकते हैं।

 

ऐसे खोलें वॉट्सऐप पेमेंट एकाउंट

वॉट्सऐप ने जिन यूजर्स के लिए यह सुविधा शुरू कर दी है वह आसानी से वॉट्सऐप पेमेंट एकाउंट बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले वॉट्सऐप पर दाहिनी तरफ ऊपर बने तीन डॉट्स को टच करना होगा और उसमें पेमेंट सेक्शन में ऐड पेमेंट मेथड को क्लिक करना होगा। इसके बाद जिस बैंक में आपका खाता है उसे सेलेक्ट करें और नंबर को वेरिफाई करें। वेरिफिकेशन के बाद आप अपना यूपीआई पिन जेनरेट करें। अब आप वॉट्सऐप के जरिए पैसे भेजने के लिए तैयार हैं। इसके लिए जिसे पैसे भेजने हों, उसका चैट खोलें और मैसेज बॉक्स में अटैचमेंट में पेमेंट पर टैप कर जितनी रकम भेजनी हो उसे भर दें। इस तरह आप बेहद आसानी से अपने घरवालों को पैसे भेज सकेंगे।

वॉट्सऐप की बेमिसाल लोकप्रियता को देखते हुए उम्मीद की जा सकती है कि उसकी पेमेंट फैसिलिटी भी ऑनलाइन पेमेंट्स और फंड ट्रांसफर के मामले में गेम चेंजर साबित होगी।