राष्ट्रपति श्री कोविंद दो दिवसीय प्रवास पर जबलपुर पहुँचे, माँ नर्मदा की महाआरती में हुए शामिल

President Shri Kovind reached Jabalpur on a two-day stay, attended the Maha Aarti of Maa Narmada.

राष्ट्रपति श्री कोविंद दो दिवसीय प्रवास पर जबलपुर पहुँचे, माँ नर्मदा की महाआरती में हुए शामिल
रिपोर्ट। ब्यूरो CTN भारत, जबलपुर

राष्ट्रपति श्री कोविंद दो दिवसीय प्रवास पर जबलपुर पहुँचे, माँ नर्मदा की महाआरती में हुए शामिल

जबलपुर। राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद संस्कारधानी जबलपुर में पुण्य सलिला माँ नर्मदा के ग्वारीघाट पर माँ नर्मदा की महाआरती में शामिल हुए। उन्होंने स्वास्तिवाचन, हर-हर नर्मदे और नर्मदाष्टकम् के श्लोकों की गूँज के बीच पूरे विधि-विधान से पुरोहितों की मौजूदगी में माँ नर्मदा की पूजा-अर्चना की।

धर्म और आध्यात्मिकता से सराबोर राष्ट्रपति श्री कोविंद माँ नर्मदा की महात्म्यता से अभिभूत हो गये। उन्होंने ग्वारीघाट में नर्मदा के अलौकिक सौंदर्य को निहारा। इसके बाद देव दीपावली से नजारे के बीच अर्द्ध-चंद्राकार में बने मंच से माँ नर्मदा आरती के दर्शन भी किये।

राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल, सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश श्री शरद अरविंद बोवड़े और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भी नर्मदा आरती में शामिल हुए।

देश के हर व्यक्ति को मिले, सस्ता और त्वरित न्याय – राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद
राष्ट्रपति ने जबलपुर ऑल इंडिया ज्यूडीशियल एकेडमीज डॉयरेक्टर्स रिट्रीट के उद्घाटन सत्र को किया संबोधित

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने कहा कि हमें देश के लोगों को शीघ्र, सुलभ व किफायती न्याय उपलब्ध कराने के प्रयास करना होगा। इसके लिये लोगों को उनकी अपनी बोली और भाषा में न्याय दिलाने की दिशा में कार्य करना होगा। राष्ट्रपति श्री कोविंद आज शनिवार को जबलपुर के मानस भवन में आयोजित ऑल इंडिया ज्यूडीशियल एकेडमीज डॉयरेक्टर्स रिट्रीट के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।


राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने कहा कि निचली अदालतें देश की न्यायिक व्यवस्था का आधारभूत अंग है। इनमें प्रवेश से पहले, सैद्धांतिक ज्ञान रखने वाले विधि छात्रों को कुशल एवं उत्कृष्ट न्यायाधीश के रूप में प्रशिक्षित करने का महत्वपूर्ण कार्य हमारी न्यायिक अकादमियाँ कर रही हैं। अब जरूरत है कि देश की अदालतों, विशेष रूप से जिला अदालतों, में लंबित मुकदमों को शीघ्रता से निपटाने के लिए न्यायाधीशों के साथ ही अन्य न्यायिक अधिकारियों के प्रशिक्षण का दायरा बढ़ाया जाए।

राष्ट्रपति को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

दो दिवसीय प्रवास पर जबलपुर पहुँचे राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद को सर्किट हाउस में म.प्र. सशस्त्र पुलिस के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इस अवसर पर राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं सांसद श्री राकेश सिंह भी मौजूद रहे।