MP By-election: हटाए जाएंगे इन जिलों के अफसर, आयोग ने कलेक्टरों को भेजा पत्र

MP By-election: Officers of these districts will be removed, the commission sent a letter to the collectors

MP By-election: हटाए जाएंगे इन जिलों के अफसर, आयोग ने कलेक्टरों को भेजा पत्र
रिपोर्ट। दीपक कोल्हे, एडिटर

MP By-election: हटाए जाएंगे इन जिलों के अफसर, आयोग ने कलेक्टरों को भेजा पत्र

भोपाल। मध्य प्रदेश में एक बार फिर उपचुनाव होने वाले है। आगामी दिनों में 1 लोकसभा और 3 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव  को लेकर चुनाव आयोग  ने तैयारियां शुरु कर दी है। आयोग ने आयोग ने 5 जिलों खंडवा, बुरहानपुर, निवाड़ी, सतना और अलीराजपुर में एक जगह पर 3 साल से जमे अफसरों को हटाने के निर्देश दिए है।इसके लिए आयोग ने पांचों जिलों के कलेक्टरों को पत्र लिखा है।

दरअसल, कोरोना के कंट्रोल और देशभर में अनलॉक की प्रक्रिया के बीच चुनाव आयोग  ने अलग अलग राज्यों में होने वाले उपचुनावों की तैयारियां शुरु कर दी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने खंडवा-बुरहानपुर लोकसभा क्षेत्र, निवाड़ी, सतना और अलीरापुर जिला कलेक्टरों को पत्र लिखकर कहा है कि 3 साल से एक ही जगह जमे अधिकारियों को हटाया जाए।आने वाले दिनों में खंडवा लोकसभा सीट और 3 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है।

खंडवा लोकसभा सीट  की बात करें तो यह बीजेपी सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन के बाद खाली हुई है, जिस पर उपचुनाव होना है, लेकिन बीते दिनों कोरोना की दूसरी लहर के चलते उपचुनाव टाल दिए गए थे। खास बात ये है कि इस सीट पर 41 साल यानि 1980 के बाद पहली बार उपचुनाव होने जा रहे हैं।

इसके अलावा कोरोना से निवाड़ी पृथ्वीपुर से कांग्रेस विधायक बृजेंद्र प्रताप सिंह, जोबट से कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया और रैगांव से भाजपा विधायक जुगल किशोर बागरी का निधन के बाद से ये विधानसभा सीटें खाली है, जिन पर भी उपचुनाव होना है। वही चुनावी आहट को भांपते हुए बीजेपी कांग्रेस ने भी मोर्चा संभाल लिया है।एक तरफ कमलनाथ के आगामी दिनों में दौरे होने है वही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सौगातों की झड़ी लगाना शुरु कर दिया है, इसका उदाहरण हाल में बुरहानुपुर जिले को दी गई करोड़ों की सौगात है। वही उपचुनाव के लिए दावेदारों और रणनीतियों पर फोकस किया जा रहा है।